Loading...
Wed. Oct 16th, 2024
Jammu Kashmir Elections

Jammu Kashmir Elections : कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी के संदेश के बाद कई दलों के प्रमुख नेताओं ने कांग्रेस में शामिल होने का विचार बदल लिया है। विशेष रूप से, डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) से कई वरिष्ठ नेताओं के कांग्रेस में शामिल होने की चर्चा थी। राहुल गांधी ने स्पष्ट किया है कि चुनावों के दौरान दूसरी पार्टियों से आने वाले लोगों को टिकट देने में पार्टी विशेष प्राथमिकता नहीं देगी।

राहुल के इस संदेश के बाद, डीपीएपी के नेताओं जैसे जुगल किशोर और सुभाष गुप्ता, जो कांग्रेस में शामिल होने की योजना बना रहे थे, ने अपने कदम रोक दिए हैं। राहुल का मानना है कि पार्टी में नए चेहरों का स्वागत है, लेकिन प्राथमिकता उन नेताओं को दी जाएगी जिन्होंने लंबे समय से पार्टी की सेवा की है। इस संदेश के तहत, राहुल पार्टी में विरोध को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि नई एंट्री वाले लोगों को लेकर कम असंतोष हो।

Jammu Kashmir Elections : कांग्रेस नेताओं की दिल्ली में सक्रियता

कांग्रेस में टिकटों को लेकर कई चर्चाएं हो रही हैं। प्रदेश कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने दिल्ली में डेरा डाला हुआ है। प्रदेशाध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा, कार्यकारी अध्यक्ष रमण भल्ला, तारा चंद सहित अन्य वरिष्ठ नेता लगातार दिल्ली के दौरे कर रहे हैं। उधर, पार्टी ने टिकटों के आवंटन से पहले युवा शक्ति की भी राय जानी है। इसमें जिन युवाओं ने टिकट का दावा किया था, उन्हें दिल्ली बुलाकर उनकी क्षमता के आधार के बारे में पूछा गया है। जम्मू से युवा कांग्रेस से उदय भानू चिब, संजीव शर्मा, रिकी डलोत्रा आदि नेता दिल्ली पहुंचे। वहीं, महिला प्रतिनिधित्व के लिए प्रदेशाध्यक्ष शमीमा रैना, भानू महाजन आदि ने भी दावा पेश किया है।

टिकटों की घोषणा की संभावना

सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुलाई गई है, जिसमें महासचिव केसी वेणुगोपाल और जम्मू-कश्मीर के प्रभारी भरत सिंह सोलंकी सहित वरिष्ठ नेता शामिल होंगे। इस बैठक में जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के उम्मीदवारों के नामों पर निर्णय लिया जाएगा।

टिकटों के बंटवारे पर असंतोष की आशंका

भाजपा के बाद कांग्रेस में भी टिकटों के आवंटन के बाद असंतोष और अंतर्कलह उत्पन्न हो सकता है। कई वरिष्ठ नेता और नए चेहरे टिकट की उम्मीद लगाए हुए हैं, और टिकटों की घोषणा के बाद विरोध की संभावना है।

खरगे का बयान

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने रविवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के युवा आगामी चुनाव में ‘पीएम मोदी एंड कंपनी’ को बाहर का रास्ता दिखाएंगे। उन्होंने बताया कि मार्च 2024 तक जम्मू-कश्मीर में युवाओं की बेरोजगारी दर 28.2 प्रतिशत तक पहुंच चुकी है। सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए खरगे ने आरोप लगाया कि परीक्षा पेपर लीक, रिश्वत और व्यापक भ्रष्टाचार के कारण पिछले चार वर्षों से विभागों में भर्ती प्रक्रिया में देरी हो रही है। उन्होंने कहा कि 2019 से जम्मू-कश्मीर के सरकारी विभागों के 65 प्रतिशत पद खाली हैं।

खरगे ने यह भी दावा किया कि जम्मू-कश्मीर में 60,000 से अधिक दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी 15 वर्षों से काम कर रहे हैं और उन्हें केवल 300 रुपये प्रतिदिन मिलते हैं। उन्होंने भाजपा के वादों को लेकर भी सवाल उठाया, जो जम्मू-कश्मीर में उद्योग लगाने का दावा करती रही है, लेकिन जमीन पर कोई बड़ी विनिर्माण इकाई स्थापित नहीं हो पाई। 2021 में लागू की गई नई औद्योगिक नीति के बावजूद, जमीन पर केवल 3 प्रतिशत निवेश ही हुआ है, और प्रधानमंत्री विकास पैकेज (2015) के तहत 40 प्रतिशत परियोजनाएं अभी भी लंबित हैं।

ये भी पढ़ें: भारत में रात की पाली में काम करने वाले 35% डॉक्टर असुरक्षित महसूस करते हैं, जिनमें अधिकतर महिलाएं हैं”

पीडीपी के पूर्व प्रवक्ता और अलगाववादी नेता की कांग्रेस में एंट्री

पीडीपी के पूर्व प्रवक्ता सुहैल बुखारी ने रविवार को कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। बुखारी ने पीडीपी से इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस का दामन थामा। वहीं, अलगाववादी नेता सैयद सलीम गिलानी ने भी पीडीपी में शामिल होने की घोषणा की। गिलानी ने कहा कि वे पीडीपी के दृष्टिकोण से प्रेरित हैं और इसे आगे बढ़ाने का इरादा रखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *