Tue. Jul 16th, 2024


Ayodhya: वर्तमान में, अयोध्या में निर्मित हुए श्रीराम मंदिर का सुंदर दृश्य सभी को मोहित कर रहा है। रात्रि के समय, मंदिर की सजावट और उसकी प्रति रूपी साजगों ने सोशल मीडिया पर धमाल मचा दिया है, जिसे करोड़ों लोग देख रहे हैं।

हेवेल्स कंपनी के अध्यक्ष पराग भटनागर ने बताया कि राम मंदिर के विभिन्न हिस्सों की रौशनी को आधारित होकर, हर कोने को सुंदरता से रौंगत देने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली 24 कैरेट स्पॉट लाइट्स का इस्तेमाल किया गया है। इन लाइट्स का डिजाइन सोने से किया गया है, जो मूर्ति को प्रमुख ध्यान केंद्रित करेगा।

दीवारों के लिए रैखिक रोशनी और अंदरूनी रोशनी का सही संरचना स्थापित करने के लिए कठिनाईयों के साथ देखभाल की गई है। सोने से बनी स्पॉट लाइटें भी मूल्यवान संस्कृति को बखूबी उजागर करती हैं।

श्रीराम मंदिर की छत पर, जटिल नक्काशी को ध्यान में रखते हुए, पाउडर लेपित लाइटों को सतह के साथ मिश्रित किया गया है, जिससे विश्व स्तरीय प्रकाश प्रभाव हो रहा है।

समुद्री स्तर पर, अधिकांश 8-10 सोने की लाइटें लगी गई हैं, लेकिन कुल मिलाकर 3000 से अधिक लाइटें इस्तेमाल की गई हैं, और 3000 मीटर प्रोफाइल लाइटें भी सजीव किए गए हैं।

लाइटिंग के प्रभाव से मंदिर का आकर्षक स्वरूप और अधिक महात्म्यपूर्ण बन रहा है।

प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर पुरे भारत ही नहीं दुनिया भर में दिवाली की तरह मनाया जाएगा.

मंदिर की सजावट में फूलों का भी इस्तेमाल किया गया है जो राम मंदिर के द्वार को बेहद ही मन मोहक बनता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *